Top Blogs
Powered By Invesp

Thursday, September 1, 2011

शंख एक उपाय अनेक



शंख में लक्ष्मी का वास माना जाता है। इसीलिए जिस घर में शंख होता है, वहां लक्ष्मी का वास अवश्य होता है।
दक्षिणावर्ती और मोती शंख दो ऐसे शंख हैं जिनके उपयोग से हम जीवन की अनेक परेशानियों व समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। दक्षिणावर्ती शंख को लक्ष्मी प्रिया, लक्ष्मी भ्राता, लक्ष्मी सहोदरा आदि नामों से जाना जाता है। वेदों में इसे शत्रुओं को परास्त करने वाला, पापों से रक्षा करने वाला, राक्षसों और पिशाचों को वशीभूत करने वला और रोग और दरिद्रता को दूर करने वाला बताया गया है। दक्षिणावर्ती शंख दुर्लभ और अपने आप में चमत्कारी है। इसकी चमक मोती के समान होती है। जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं के निवारण में उक्त दोनों शंख किस प्रकार सहायक होते हैं इसका एक संक्षिप्त विवरण यहां प्रस्तुत है। 

विदेश यात्रा में आने वाली अड़चनों से मुक्ति हेतु- अपनी माता से चावल से भरा एक मोती शंख लेकर उसे संभालकर अपने पास रखें, यात्रा संबंधी रुकावटें शीघ्र दूर हो जाएंगी।

व्यापार में उन्नति हेतु - अपने कारखाने या दुकान में मोती शंख स्थापित करें। कुछ समय पश्चात आप देखेंगे कि व्यापार में आने वाली बाधाएं दूर होने लगेंगी और व्यापार उन्नति के मार्ग पर चल पड़ेगा। 

भरपूर फसलों के लिए - जिस फसल की पैदावार में वृद्धि की कामना हो, उसके कुछ बीज एक मोती शंख में डालकर अपने पूजा स्थल पर रखें, पैदावार भरपूर होगी। 

चेहरे की कांति में वृद्धि हेतु- मोती शंख को रात्रि में पानी से भरे किसी कांच के बर्तन में रखें। प्रातः उस पानी को पी लें। यह क्रिया रोज करें, चेहरे पर चमक व कांति आएगी और आंतों के रोग दूर होंगे। इसके अतिरिक्त इस शंख को रोज चेहरे पर हल्के-हल्के फेरें, चेहरा मोती की तरह चमकने लगेगा। यह क्रिया करने से लड़कियों के चेहरों पर पड़ने वाले दाग व मुंहासे शीघ्र दूर होने लगते हैं। 

 
मानसिक रोगों से मुक्ति हेतु- मोती शंख में चावल भरकर मानसिक रोग से ग्रस्त व्यक्ति के सिर के ऊपर से सात बार उतार कर जल में प्रवाहित कर देने से उसे रोग से मुक्ति मिल सकती है। 

पति-पत्नी के बीच प्रेम की प्रगाढ़ता के लिए- कांच के एक कटोरे में लघु मोती शंख रख कर उसे अपने बिस्तर के नजदीक रखें। इससे कमरे के आस-पास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और पति-पत्नी में प्रेम बढ़ेगा। 

लक्ष्मी की कृपा के लिए- दक्षिणावर्ती शंख लक्ष्मी का साक्षात रूप है। इस शंख को घर में स्थापित करें, लक्ष्मी सदा प्रसन्न रहेंगी।

ऋण से मुक्ति के लिए- यदि आप ऋण् के बोझ तले दबे हुए हैं, लाख कोशिशों के बावजूद मुक्ति नहीं मिल पा रही, तो घर, दुकान या कार्यालय में दक्षिणावर्ती शंख स्थापित करें, आश्चर्यजनक परिणाम सामने आएंगे। 


 भूत-प्रेत बाधाओं से मुक्ति दक्षिणावर्ती शंख में थोड़ा गंगा जल डालकर सारे घर में छिड़कें, भूत-प्रेत बाधाओं से मुक्ति मिलेगी।

No comments:

Post a Comment